‘गली बॉय’ से मिल लिये अब जरा बग़ावती तेवर वाली इन रैपर गर्ल्स से भी मिलिये


गली बॉय देखते हुए क्या आपको यह ख्याल नहीं आया कि कोई महिला रैप सिंगर क्यों नहीं दिखी? अगर फिल्म के नायक मुराद के लिए रैपर बनना इतना मुश्किल है तो लड़कियों के लिये कितना होता होगा?

हालांकि हमारी लड़कियां हमारे देसी हिप-हॉप मूमवेंट में किसी से पीछे नहीं हैं। बीते कुछ सालों में भारतीय रैपर्स तेजी के साथ बढ़ रहे हैं और लड़कियां भी आगे आ रही हैं। आइये आपकी मुलाकात कराते हैं 5 सबसे पॉपुलर महिला रैप सिंगर से। गली बॉय देखते हुए क्या आपको यह ख्याल नहीं आया कि कोई महिला रैप सिंगर क्यों नहीं दिखी? अगर फिल्म के नायक मुराद के लिए रैपर बनना इतना मुश्किल है तो लड़कियों के लिये कितना होता होगा?

सोफिया अशरफ
सोफिया अशरफ एक बहुमुखी तमिल रैपर और गायिका हैं। उनका जन्म चेन्नई में 1987 को हुआ था। वे एक खास मूवमेंट के तहत रैप सांग गाती हैं। वे इंडस्ट्री से होने वाले कचरे और प्रदूषण के खिलाफ अपने रैप सांग के जरिये आवाज उठाती हैं। 2008 में सोफिया ने अपने एक गीत ने 1984 के भोपाल गैस आपदा के पीड़ितों को मुआवजा देने में विफलता की आलोचना की। सन् 2015 में, वह एक नए गीत ‘कोडाइकनाल वोनट’ के साथ आईं। इसमें एक थर्मामीटर कारखाने के कारण कोडाइकनाल में हो रहे पारा प्रदूषण का मुद्दा उठाया गया।

दीपा उन्नीकृष्णन
अगर जेंडर की बात करें तो दीपा उन्नीकृष्णन का नाम लिये बिना बात अधूरी रहेगी। वे मुंबई के एक उपनगरीय इलाके में रहती हैं। दीपा ने 2012 में अपना करियर शुरू किया और अब वह मुंबई के अंडरग्राउंड हिप-हॉप आंदोलन का हिस्सा बन गया है। दीपा का रैप संगीत लैंगिक असमानता, महिला सशक्तीकरण और महिलाओं पर सामाजिक बंधनों के खिलाफ अपनी आवाज उठाता है। दीपा एक कड़ी मेहनत करने वाली और समर्पित रैप सिंगर हैं. उनके गीत “टॉक माई वे” को 2015 में रेडियो सिटी 91.1 फ्रीडम अवार्ड्स में नामित किया गया था।

डेनी सिकेरा
डीन सिकेरा गोवा की रहने वाली हैं और उन्होंने मीका सिंह और सुज़ैन डीमेलो जैसे दिग्गज भारतीय कलाकारों के साथ काम किया है। उनकी गिनती बॉलीवुड की सबसे कम उम्र की महिला रैपर के रूप में होती है। बहुत कम उम्र में ही अपना डेब्यू हिपहॉप रैप जारी किया। उनकी पैदाइश है 28 सितंबर 1996 और वह एक खुद ही गायिका, गीतकार और संगीतकार हैं। मोहित चौहान के गायन के साथ उनकी आवाज ने एबीसीडी ट्रैक ‘बेजुबान’ को हिट बना दिया। डीन ने ‘लव यू सोनियो’ का ऑफिशियल मैश-अप भी किया। उन्होंने 15 साल की उम्र में अपनी पहली अंग्रेजी मूल रचनाएं रिकॉर्ड कीं। आजकल वो वह लाइव शो कर रही है और मुंबई में अपनी पढ़ाई पूरी कर रही है।

ईश कौर
इशिता कौर उर्फ ​ईश कौर भारत के एक महिला देसी रैपर ग्रुप से जुड़ी हैं। दिल्ली में जन्मी इस रैपर लड़की का कंप्टीशन है डीन से। यानी सबसे कम उम्र की भारतीय महिला रैपर का खिताब कौन ले जाये। उन्होंने 13 साल की उम्र में एक भूमिगत हिपहॉप समूह ‘गैंगस्टर सोल’ के साथ अपने करियर की शुरुआत की। वह सोशल नेटवर्किंग साइट्स, Youtube और Reverbnation पर प्रशंसकों का एक लंबा नेटवर्क रखती है।

निंदी कौर
निंदी कौर यूके में पैदा हुई थीं और 2004 में भांगड़ा किंग्स शहजाद रॉय और सुखबीर के साथ अपने करियर की शुरुआत की। वे रैपर मंज मुसिक की वाइफ हैं। वह एक ब्रिटिश भारतीय गायिका, रैपर, गीतकार और संगीत निर्माता हैं। वे 2009 में, निन्डी भारतीय पॉप बैंड आरडीबी में शामिल हुई और ‘आलू चाट’ गीत के साथ अपना पहला बॉलीवुड डेब्यू किया। निंडी ने 2011 में अपना पहला एल्बम “निंदिपेंडेंट” लॉन्च किया। उन्होंने रैपर ऑनलाइन के साथ भी काम किया है।


कोई जवाब दें