‘मेरा रंग’ के बारे में

 

मेरा रंग एक वैकल्पिक मीडिया जो जेंडर के प्रति संवेदनशीलता बढ़ाने और महिला सशक्तिकरण के लिए काम करता है। मेरा रंग अपने फेसबुक-इंस्टाग्राम पेज, यूट्यूब चैनल, वेबसाइट और इंवेट के माध्यम से महिलाओं से जुड़े मुद्दों, उनकी सकारात्मक गतिविधियों और जेंडर तथा सोशल टैबू पर चल रहे संवाद में सक्रिय भागीदारी निभाता है। यह स्त्रियों के कार्यक्षेत्र, उपलब्धियों, उनके संघर्ष और उनकी अभिव्यक्ति को भी मंच देता है।

‘मेरा रंग फाउंडेशन’ का क्या उद्देश्य है?

मुख्यधारा की मीडिया स्त्रियों तथा जेंडर से जुड़े मुद्दों पर गहराई से बातचीत नहीं करती, जबकि मेरा रंग पर हम सीधे उन स्त्रियों (और पुरुषों को भी) को मंच देते हैं – जिन पर वो बात करना चाहती हैं और उससे प्रताड़ित या प्रभावित हैं। हम अपने मंच से उन्हें अपनी बात कहने का मौका देते हैं। जेंडर से जुड़े कई अनछुए विषयों पर संवाद होता है, जैसे वर्किंग गर्ल्स, छोड़े कपड़े, पीरियड्स, सांवलापन, लड़के-लड़कियों की परवरिश, एलजीबीटी, रेप, एसिड अटैक आदि। इन मुद्दों पर विस्तार से चर्चा होती है तो लोग सोचने के लिए मजबूर होते हैं। यहीं से बदलाव की शुरुआत भी होगी। इसीलिए हमने सोशल मीडिया को चुना ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग इसे देख सकें, अपने साथियों को जोड़ सकें और इस पर बातचीत कर सकें।

हमारी टीम 

मेरा रंग की फाउंडर शालिनी श्रीनेत ने सोशल मीडिया और यूट्यूब चैनल के माध्यम से मेरा रंग की अनौपचारिक शुरुआत साल 2016 में कर दी थी। अब मेरा रंग फाउंडेशन एक ट्रस्ट है जिसके अंतर्गत विभिन्न क्षेत्रों तथा सृजनात्मक गतिविधियों में कार्यरत महिलाओं के साक्षात्कार, उन पर लेख, विभिन्न मुद्दों पर निरंतर संवाद का आयोजन तथा जमीनी स्तर पर कार्यशालाओं का आयोजन करता है। मेरा रंग की टीम से प्रतिष्ठित सामाजिक कार्यकर्ता, संस्कृतिकर्मी, विचारक तथा अधिवक्ता जुड़े हुए हैं।
हमारी टीम के बारे में विस्तार से जानने के लिए क्लिक करें
फेसबुक व इंस्टाग्राम
मेरा रंग की सभी गतिविधियों से जुड़े रहने के लिए हमारे फेसबुक और इंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें। मेरा रंग बेबाक बातें ग्रुप के माध्यम से आप संवाद भी कायम कर सकते हैं। फेसबुक पेज पर जाने के लिए यहां क्लिक करें
वेबसाइट

मेरा रंग की वेबसाइट पर साहित्यिक रचनाएं, नारीवादी विषयों पर आलेख, स्पेशल रिपोर्ट, विभिन्न मुद्दों पर संवाद, इंटरव्यू, किताबों तथा सिनेमा पर आलेख प्रकाशित होते हैं।

यूट्यूब चैनल

मेरा रंग के यूट्यूब चैनल के माध्यम से हम विभिन्न क्षेत्रों में काम कर रही महिलाओं की प्रोफाइल सामने लाते हैं। इसके अलावा महिला सशक्तिकरण, उनकी सेहत, उनके अधिकार से जुड़े विषयों पर एक्सपर्ट्स के साथ बातचीत करते हैं।

मेरा रंग के यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करके हमारी मदद करें। यहां क्लिक करें

हमसे किस तरह जुड़ें?

हमारे लिए लिखें
मेरा रंग आपकी अभिव्यक्ति का मंच है। आप हमारे लिए लिखें। चाहे वह एक साहित्यिक रचना हो, कोई रिपोर्ट हो, किसी ज्वलंत मुद्दे पर आपके विचार हों, चाहे सोशल टैबू पर आपकी बेबाक राय – हम हर तरह की रचनाओं का स्वागत करते हैं।

अपने बारे में बताएं
आप चाहे स्त्री हों या पुरुष। यदि आप महिलाओं से जुड़े मुद्दों या महिला सशक्तिकरण के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य कर रहे हैं तो हमें बताएं। हम उसे औरों तक पहुंचाने का प्रयास करेंगे। ताकि आप बाकी लोगों के लिए एक उदाहरण बन सकें।

प्रोफाइल सुझाएं 
यदि आपकी जानकारी में महिला सशक्तिकरण व जागरुकता के क्षेत्र में कोई उल्लेखनीय कार्य कर रहा हो तो हमें मेरा रंग के वीडियो इंटरव्यू के लिए उनका प्रोफाइल सुझाएं। ताकि हम उनके काम को सबके सामने तक ला सकें।

आर्थिक सहयोग करें
मेरा रंग को आपका सहयोग चाहिए। वह किसी भी रूप में हो सकता है। आप हमारे लिए लिखें, इसके बारे में लोगों को बताएं, औरों से लिखने के लिए कहें, हमें सुझाव दें या फिर किसी भी रूप में आर्थिक सहयोग करें। ताकि यह प्रयास जारी रहे। आर्थिक सहयोग के लिए यहां क्लिक करें 
हमारा ई-मेल पता है –
meraranng at gmail dot com